गोरा रंग सभी की चाहत होता है हर कोई चाहता है की वो गोरा और खूबसूरत नज़र आये पर इसके लिए पारलर और महंगी क्रीमो के फेर में पड़ कर अपनी त्वचा का नुक्सान करना कोई सही कदम नहीं है आप चाहे तो अपने घर पर ही कुच्छ साधारण मगर बहुत ही कारगर उपायों को अपना कर अपने रूप को निखार सकते है |
यहाँ हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जो आपके रंग को भी निखारेंगे और त्वचा को खूबसूरत बनायेंगे |



१. चहरे की रोनक बढ़ाने के लिए हल्दी, दूध और बेसन का मिश्रण बनाये. अब इस Face Pack को चहरे पर अच्छे से लगा ले. इस फेस पैक को आप लगभग 20-30 मिनट तक लगा रहने दे. बाद में चहरे को किसी facewash या ताजा पानी से धो ले. इससे आपके चहरे का रंग निखरने लगेगा.
२. सांवलेपन को दूर करने के किये टमाटर का पेस्ट बनाकर उसे अपने चहरे पर लगाये इससे आपके चहरे पर रोनक आनी सुरु हो जाएगी.
३. गोरा होने के लिए कच्चे दूध को प्रयोग में ले. हर रोज कच्चे दूध से चहरे की धीरे धीरे मसाज करें इससे चहरे पर निखार आएगा.
४. चहरे को चमकदार और गोरा बनाने के लिए gora hone ke upay मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा बेसन मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर ले. अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाये. इसे चहरे पर लगभग 30 मिनट (जब तक सूख ना जाये) तक लगा रहने दे.
याद रहे इस समय अपने मुहं को चलाना नहीं है मतलब बोलना नहीं है ज्यादा बोलने से मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट टूटने लगता है जो चहरे के लिए सही नहीं है. मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से आपके चहरे का रंग खिलने लगेगा.


हल्दी
हल्दी त्वचा को गोरी बनाने के लिए भी बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है. हल्दी स्किन टोन को सुधारती है और चमकदार बनाने में भी मदद करती है. यह त्वचा की लोच को भी ठीक करती है. मास्क बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर और ताज़ा नींबू के जूस को मिलाएं. अब पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद त्वचा पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. अब त्वचा को पानी से धो लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो से तीन बार ज़रूर लगाएं. जिनकी त्वचा संवेदनशील है वो इस पेस्ट में थोड़ा पानी डाल लें.
गुलाब जल
गुलाब जल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है. ये त्वचा को कोमल, मुलायम बनाता है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा का टोन बदलने में मदद मिलेगी साथ ही त्वचा गोरी भी बनेगी. पहले चार चम्मच जई को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगोने के लिए रख दें. अब आधे घंटे के बाद जई को पानी में से निकाल लें और फिर उसमें गुलाब जल और आधा चम्मच दही डालें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. फिर त्वचा को पानी से साफ कर लें. गुलाब जल का इस्तेमाल कब तक करें – इस पेस्ट का इस्तेमाल रोज़ाना पूरे दिन में दो बार ज़रूर करें.
संतरा
संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके सेवन से न ही आपकी सेहत बनती है बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है. कई उत्पादों में संतरे का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपकी त्वचा को गोरी और चमकदार बनने में मदद मिले. संतरे के जूस को हल्दी पाउडर में मिला लें. अब इस मिश्रण को अच्छे से चला लें जिससे कि एक पेस्ट तैयार हो जाये. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और रातभर के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. सुबह को अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. अच्छा परिणाम पाने के लिए आप इस उपाय को रोज़ाना दोहराएं.
टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन होता है जो टैन और त्वचा की डार्कनेस को दूर करने में मदद करता है. इसका रोज़ाना इस्तेमाल आपकी त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को निकालता है और आपकी त्वचा को गोरा बनाता है. दो टमाटर मिक्सर में मिक्स करें और फिर उसमें दो चम्मच नींबू का जूस मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं. फिर इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. अब अपनी त्वचा को पानी से साफ़ कर लें. इस पेस्ट को तब तक लगाएं जब तक आपको अच्छा परिणाम न दिख जाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here